अज्ञात युगों से देसी मवेशी सनातन जीवन शैली का हिस्सा रहे हैं। इसने मानव जाति को खेतों में हल चलाने में, सड़कों पर बोझ ढोने में, घर में दूध और मूत्र और गाय के गोबर से दैनिक जीवन में कई अन्य उपयोगों के लिए मदद की है। देसी गाय को न केवल लाभ के स्रोत के रूप में देखा जाता है, बल्कि एक परिवार के सदस्य के रूप में भी माना जाता है और एक मातृ स्थिति के साथ पूजनीय है और अक्सर "गौ माता" कहा जाता है।

भारतीय इतिहास भी गाय के महत्व को रेखांकित करने वाली कहानियों से भरा पड़ा है। गोपाल (जो गायों की रक्षा करता है), बचपन के दिनों में भगवान कृष्ण को दिए गए कई नामों में से एक है। उन्हें इसलिए बुलाया गया था क्योंकि वे अपने मवेशियों को चराने के लिए ले जाते समय उनका विशेष ध्यान रखते थे। श्री कृष्ण, हालांकि जन्म से एक क्षत्रिय थे, उन्होंने अपना बचपन राजा नंद के घर में बिताया, जो डेयरी किसानों के राजा थे। आखिरकार जब वह बड़ा हुआ और कंस को मारने के बाद अपनी असली पहचान प्रकट की, तो उसने खुद को गौ-सेवक में बदल कर गौ संरक्षण को अगले स्तर तक ले लिया।

श्रीकृष्ण द्वारा दिया गया संदेश आज और भी प्रासंगिक है...

“मनुष्यों को गायों की आवश्यकता गायों से अधिक है। मनुष्यों के जीवित रहने के लिए गायों को संरक्षित करने की आवश्यकता है।”

गोविज्ञान में, हम इस दर्शन में विश्वास करते हैं। लगभग 2 दशक पहले, हमने मानव जाति के लिए देसी गाय के विभिन्न लाभों का पता लगाने की दिशा में अपनी यात्रा शुरू की थी। हमारा शोध हमारे पूर्वजों द्वारा देसी गाय को दी गई महानता का समर्थन करता है और एक महान राष्ट्र के विकास के लिए इसके महत्व को रेखांकित करता है।

देसी गाय के फायदे :

दूध

गाय का दूध व्यावहारिक रूप से जीवन के सभी पहलुओं को छूता है। पुरुष हों या महिलाएं, बच्चे हों या वयस्क, ग्रामीण हों या शहरी, दूध सभी के लिए एक संपूर्ण आहार है। यह एसिडिटी को कम करता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और दिमाग को तेज करता है। गाय का दूध कई आयुर्वेदिक दवाओं का आधार है। देसी गाय का दूध A2 प्रकार का दूध है जो शिशुओं और वयस्कों में मधुमेह से लड़ने में मदद करता है। गाय के दूध से और भी कई उत्पाद जैसे दही, छाछ, मक्खन और साफ मक्खन (घी) बनाए जाते हैं। इन उत्पादों में उच्च औषधीय और पोषण मूल्य हैं।

गौमूत्र (Cow Urine) 

किसी भी जानवर के मूत्र को अपशिष्ट उत्पाद के रूप में त्याग दिया जाता है लेकिन जब गाय की बात आती है तो इसके ठीक विपरीत होता है। यह सभी मानव जाति और विशेष रूप से किसानों के लिए वरदान है। गोमूत्र का उपयोग खेती में जैविक और प्राकृतिक उर्वरक, कीट विकर्षक और अन्य उत्पादों के उत्पादन के लिए किया जाता है। यह केवल बाहरी उद्देश्यों के लिए ही उपयोग नहीं किया जाता है बल्कि मनुष्यों द्वारा उपभोग किए जाने पर अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसका उच्च औषधीय महत्व है और इसे एक सुपर मेडिसिन के रूप में माना जाता है। गोविज्ञान के हमारे वैज्ञानिकों ने देसी गोमूत्र पर व्यापक शोध किया है और इसके कैंसर रोधी गुणों को सिद्ध किया है। गोविज्ञन के पास कैंसर रोधी दवा के रूप में देसी गोमूत्र पर अमेरिका, चीन और भारत का पेटेंट होने का गर्व है।

गाय का गोबर (गो मई)

एक और गाय का मल जिसका किसानों के लिए वजन के बराबर सोने का मूल्य है। प्राचीन शास्त्रों में "गोमय वसते लक्ष्मी" का शाब्दिक अर्थ लक्ष्मी - गाय के गोबर में धन और समृद्धि की देवी का वास है। गोबर या गोबर - जैसा कि हिंदी में कहा जाता है, उच्च सूक्ष्म जीव मूल्य है। यह मिट्टी की उर्वरता और उत्पादकता बढ़ाने में सहायक है। गोबर खाद एक प्राकृतिक खाद है और गाय के गोबर से कई अन्य जैविक खाद बनाई जा सकती है। गाय के गोबर को मनुष्यों द्वारा उपभोग के लिए उपयुक्त माना जाता है और यह कई आयुर्वेदिक दवाओं का हिस्सा है।

पंचगव्य (5 गाय के उत्पाद)

दूध, दही, गो घृत (घी), गोमूत्र, गोमय पंचगव्य आयुर्वेदिक औषधि का एक होली मिलन बनाते हैं। जब ये अलग-अलग उपायों में और अलग-अलग अन्य घटकों के साथ मिलकर दवाओं की एक श्रृंखला बनाते हैं। ये दवाएं बहुत सी चिकित्सीय समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हुई हैं। उन्होंने कथित तौर पर कई पुरानी बीमारियों को ठीक किया है और आधुनिक चिकित्सा विज्ञान का एकमात्र विकल्प हैं। ये दवाएं जेब पर ज्यादा खर्च नहीं करती हैं क्योंकि ये सभी गाय आधारित उत्पादों से बनाई जाती हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं।

खेती

जैसा कि हमने पहले देखा गाय अपने मूत्र और गोबर के साथ किसानों के लिए बहुत मददगार है। इसी तरह भारतीय नस्ल के बैल भी किसानों के लिए जरूरी हैं। भारतीय सांडों को कठोर और लंबे समय तक काम करने वाला जानवर माना जाता है क्योंकि वे बिना भोजन और पानी के लंबे समय तक काम कर सकते हैं। उनके पास अच्छी गर्मी अनुकूलन क्षमता और जल धारण क्षमता है। इससे किसानों को विभिन्न कृषि जरूरतों के लिए उन्हें रोजगार देने में मदद मिलती है। उन्हें गाड़ियों के साथ जोड़ा जाता है और परिवहन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

पर्यावरण

हमारे शोध से पता चला है कि गाय आधारित जैविक खेती ने मिट्टी की उत्पादकता को कई गुना बढ़ा दिया है। अब किसानों के लिए रसायनों और खतरनाक जहरीले पदार्थों से भूमि को दूषित किए बिना विविध फसलें लेना संभव हो गया है। इसने खेतों में और उसके आसपास बेहतर जैव-विविध वातावरण का नेतृत्व किया है। यह भी देखा गया है कि जब कृषि विधियों में जैविक खाद और कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है तो क्षेत्र में जल स्तर भी बढ़ जाता है।

एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण उसके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से होता है। भारत के प्रत्येक किसान की जिम्मेदारी है कि वह सभी नागरिकों को स्वस्थ और जहर मुक्त भोजन उपलब्ध कराए। इन किसानों के लिए जहर मुक्त भोजन का उत्पादन करने का एकमात्र तरीका गाय आधारित जैविक जीवन शैली का नेतृत्व करना है। हमें उपभोक्ताओं और कृषि उत्पादकों के रूप में हर संभव तरीके से गाय आधारित जैविक खेती का समर्थन करना चाहिए।